Advertisement

घर बैठे मिनटों में अपडेट करवाएं अपने वोटर आईडी कार्ड में अपना नाम , पता और फोटो

घर बैठे मिनटों में अपडेट करवाएं अपने वोटर आईडी कार्ड में अपना नाम , पता और फोटो
घर बैठे मिनटों में अपडेट करवाएं अपने वोटर आईडी कार्ड में अपना नाम , पता और फोटो


अगर आप की उम्र 18 साल से अधिक की है तो आप आने वाले लोकसभा चुनाव में अपना वोट डाल सकते हैं इसके लिए जरूरी है कि आपके पास वोटर आईडी हो । वोटर आईडी में दिए गए पते पर ही आप अपना वोट डाल सकते हैं। वोटर आईडी एक अहम डॉक्यूमेंट है इसे मान्यता प्राप्त आईडी कार्ड के रूप में इस्तेमाल किया जाता है जैसा कि हमने बताया कि आप वोटर आईडी में दिए गए पते पर ही आप अपना वोट डाल सकते हैं तो ऐसे में अगर आप के वोटर आईडी में दिया गया पता गलत है या फिर आप उसमें कोई संशोधन करना चाहते हैं कोई बदलाव करना चाहते हैं तो आप बेफिक्र घर बैठे ही कुछ मिनटों में वह सारे ही बदलाव कर सकते हैं


ऐसे बदले VOTER ID का पता

1. इसके लिए आपको नेशनल वोटर्स सर्विस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ।
www.nvsp.com

2. वेबसाइट खोलने पर आपको correction of entries in electrical roll दिखेगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको अगले पेज में पता चेंज करने का ऑप्शन मिल जाएगा। पता मैं बदलाव करने के लिए आपको ऐड्रेस प्रूफ के तौर पर ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, आधार कार्ड, बैंक पासबुक जैसे सरकारी दस्तावेज की सॉफ्ट कॉपी आपको अपलोड करनी होगी ‌। सारी चीजें अपडेट हो जाने के बाद आपको एक हरी फ्रेंड्स नंबर दिया जाएगा जिसके जरिए आप अपने स्टेटस को ट्रैक कर सकते हैं वोटर आईडी को आपके दिए गए नए पते पर भेजा जाएगा।


ऐसे बदले अपने वोटर आईडी का फोटो

दोस्तों इसके लिए भी आपको  नेशनल वोटर्स सर्विस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जैसे कि हम पिछली बार गए थे।
www.nvsp.com

फिर आपके सामने साइट ओपन होने पर फॉर्म-8 नाम का एक ऑप्शन आएगा ,जैसे ही आप उस पर क्लिक करेंगे आप एक नए पेज पर चले जाएंगे वहां पर आपको अपने वोटर आईडी में बदलाव करने का ऑप्शन मिल जाएगा । आपको सिंपली उस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा फिर आपको फोटो बदलने के लिए चेंज फोटो पर क्लिक करके अपना फोटो बदल सकते हैं । इसके दौरान एक वेरिफिकेशन की प्रक्रिया चलती है जिसमें आपका मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी मांगा जाएगा , यह सारी चीजें हो जाने के बाद 4 हफ्ते यानी 1 महीने का समय लिया जाएगा आपके फोटो को अपडेट करने के लिए।


उम्मीद करता हूं दोस्तों आपको यह ब्लॉग पसंद आया होगा अगर इस ब्लॉक से रिलेटेड कोई प्रॉब्लम है या फिर आप अपनी कोई राय हमारे साथ शेयर करना चाहते हैं तो प्लीज कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।


Post a Comment

0 Comments

h